22 नवंबर 2018 को समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन है। इस मौके पर हम आपको उनके खास व्यक्तित्व, और अन्‍य पहलुओं से आपको रूबरू करा रहे हैं। देश का प्रधानमंत्री बनने का मुलायम सिंह यादव का सपना भले ही अब तक अधूरा है लेकिन उन्होंने राजनीति में अपने सियासी दांव से साथियों के साथ ही विपक्षियों को मात दी है। समाजवादी नेता राममनोहर लोहिया के संपर्क में आने के बाद मुलायम सिंह यादव 1967 में मुलायम सिंह पहली बार संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे। बस यहीं से शुरू हुआ दंगल के एक पहलवान का सियासी पहलवान बनने का सफ़र।

1939 में हुआ था जन्म :

आज से 79 साल पहले आज के दिन 1939 में उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई गांव में मुलायम सिंह यादव का जन्म हुआ था। शुरुवात में उनके परिवार का राजनीति से कोई सरोकार नहीं था लेकिन आज के समय में उनके परिवार के कण-कण में राजनीति बसती है।

mulayam singh yadav political life

देश में उनके परिवार से बड़ा राजनीतिक परिवार कोई नहीं है। मुलायम के परिवार में उनके भाई, भतीजा, बेटा और बहू हर सदस्य ब्लॉक और पंचायत स्तर से लेकर संसद तक प्रतिनिधित्व कर रहा है।

mulayam singh yadav political life

वर्तमान में जहाँ पर आज मुलायम सिंह यादव खड़े हैं, बेशक वो जगह राजनीति में काफी ऊंचा मुकाम रखती है लेकिन उनकी शुरुआती उड़ान ज़मीन से शुरू हुई थी जो काफी विस्तारित दिखाई देती है।

mulayam singh yadav political life

1989 में पहली बार बने थे CM :

मुलायम सिंह यादव पहली बार साल 1977 में पहली बार सरकार में मंत्री और 1989 में यूपी के मुख्यमंत्री बने थे। इसके बाद उन्होंने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की और विपक्ष के नेता बने थे।

mulayam singh yadav political life

इसके बाद वे साल 1993-95 तक फिर प्रदेश के CM रहे। 1996 में मुलायम सिंह यादव लोक सभा सदस्य चुने गए। इसके बाद वे लगातार 2014 तक लगातार संसद के सदस्य चुने गए थे।

mulayam singh yadav political life

अब समाजवादी पार्टी और राजनीति से उन्होंने अपनी सक्रियता कम कर दी है। वर्तमान में समाजवादी पार्टी के कमान उनके पुत्र अखिलेश यादव के हाथों में है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें