पर्यटन दिवस पर प्रत्येक जिलों के 50—50 छात्र—छात्राओं को भ्रमण कराएगा पर्यटन विभाग

शांति दिवस पर 21 सितंबर को डिस्ट्रिक्ट युवा पर्यटन कान्क्लेव का होगा आयोजन, विजेताओं को मिलेगा मौका
लखनऊ। 13 सितंबर। 27 सितंबर यानी अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दिवस। इस दिन आपको यह देखकर सुखद आश्चर्य होगा कि छात्र—छात्राएं पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर रहे हैं और साथ में मौजूद शिक्षक या गाइड उनकी जिज्ञासा शांत कर रहे हैं। यह दृश्य किसी एक नहीं बल्कि प्रदेश के प्रत्येक जिलों में दिखेगा। यहां के युवा पर्यटन क्लब के 50 छात्र—छात्राओं को पर्यटन विभाग न केवल नि:शुल्क भ्रमण कराएगा बल्कि उनके लिए भोजन और वाहन समेत अन्य सुविधाओं का भी इंतजाम करेगा। शर्त सिर्फ इतनी कि शांति दिवस पर आयोजित प्रतियोगिताओं में उत्तीर्ण होना होगा।
दरअसल, उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने युवाओं में पर्यटन के प्रति रुचि पैदा करने के लिए सभी जिलों में युवा पर्यटन क्लबों का गठन किया है। विभिन्न सरकारी स्कूल और इंटर कालेजों के आठवीं से 12 वीं तक विद्यार्थी इसके सदस्य हैं। विभिन्न अवसरों पर इन्हें पर ऐतिहासिक धरोहरों, धार्मिक स्थलों समेत अन्य पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस पर कान्क्लेव

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस पर 21 सितंबर को ​डिस्ट्रिक्ट युवा पर्यटन कान्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत पोस्टर डिजाइनिंग, पर्यटन क्विज, धरोहर भवनों और पर्यटन स्थलों की पेंटिंग कराई जाएगी। इसके साथ ही पर्यटन फोटोग्राफी, ट्रेवेलाग लेखन, ट्रेवेल ब्लागिंग, सेल्फी विद पर्यटन स्थल, टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर आडियो मेकिंग, हाफ मैराथान, हेरिटेज वाक, साइक्लोथान, बाइकाथान, वन क्षेत्र, रिवर साइड, ग्रामीण क्षेत्र आदि की ट्रैकिंग कराई जाएगी।

प्रमुख पर्यटन स्थल और इको पर्यटन स्थल का कराया जाएगा भ्रमण

प्रत्येक जिलों में आयोजित होने वाली इन प्रतियोगिताओं में उत्तीर्ण होने वाले 50 छात्र—छात्राओं को भ्रमण कराया जाएगा। पर्यटन विभाग की ओर से बस या दूसरे वाहनों से जिले में या नजदीकी पर्यटन स्थल या ईको पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। प्रत्येक वाहन में दो शिक्षक और सहायक भी रहेंगे। नाश्ता लंच आदि की व्यवस्था भी विभाग की ओर से की जाएगी। युवा पर्यटन क्लब के सदस्यों का ट्रेवेल इंश्योरेंस भी कराया जाएगा।

व्यक्ति जितना ज्यादा भ्रमण करता है उतना सीखता और पढ़ता है। इसी उद्देश्य से युवा टूरिज्म क्लबों का गठन किया गया है। क्लब से जुड़े छात्र—छात्राओं को विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाता है ताकि वे अपनी समृद्ध विरासत से परिचित हों।
मुकेश कुमार मेश्राम, प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं संस्कृति उत्तर प्रदेश

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें