लाखों करोड़ों भक्तो की आस्था के केंद्र कहे जाने वाले ठाकुर बांके बिहारी के चरणों के दर्शन के लिए देश और दुनिया से हजारों लाखों भक्त आज वृंदावन पहुंचे

मथुरा-

लाखों करोड़ों भक्तो की आस्था के केंद्र कहे जाने वाले ठाकुर बांके बिहारी के चरणों के दर्शन के लिए देश और दुनिया से हजारों लाखों भक्त आज वृंदावन पहुंचे है जहां वो भगवान के चरणों के एक झलक पाने को आतुर दिखाई दे रहे है वहीं साल में सिर्फ अक्षय तृतीया के पर्व पर होने वाले भगवान के चरणों के दर्शन के लिए वृंदावन में पहुंची अपार भीड़ के आगे जिला प्रशासन की सारी व्यवस्था फेल नजर आई क्योंकि जिस तरह से वृंदावन में भक्तो की भीड़ के आगे जिला प्रशासन के द्वारा लगाई गई पुलिस फोर्स यहां पर बॉनी साबित हुई है जिससे यहां आने वाले भक्त बड़ी संख्या के निराशा होकर अपनी पीढ़ा बता रहे है क्योंकि उन्हें तीन चार घंटे तक लाइनों में खड़े होने के बाद भी भगवान के दर्शन मुनासिब नहीं हुए ।जबकि भीड़ इतनी थी के मंदिर परिसर में भी भीड़ के आगे सारे इंतजाम नाकाफी थे ।
ठाकुर बांकेबिहारी के चरण दर्शन के लिए वृंदावन में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है ।साल भर में आने वाले अक्षय तृतीया पर्व के पावन मौके पर धर्म नगरी वृंदावन में श्रद्धालुओं का अपार सैलाब उमड़ पड़ा। अक्षय तृतीया का पर्व वैसे तो देशभर में श्रद्धा भाव के साथ मनाया जाता है और लोग दान पुण्य कर स्वयं को धन्य करते हैं। लेकिन इस पर्व का विशेष महत्व वृंदावन में देखने को मिलता है। जहां देश विदेश के लाखों श्रद्धालु का आगमन बांके बिहारी मंदिर में होता है। आखिर ऐसा हो भी क्यों ना भक्तों को अपने आराध्य ठाकुर बांकेबिहारी के चरणों के दर्शन वर्ष में केवल एक बार अक्षय तृतीया पर ही जो प्राप्त होते हैं और आज बांके बिहारी को शीतलता प्रदान करने चंदन का लेप भी लगाया जाता है और सत्तू सहित सीतल खाद्य पदार्थ का भोग लगाया जाता है । ऐसा ही भव्य नजारा रविवार को देखा गया। यहां अपने आराध्य के चरण दर्शन के लिए श्रद्धालु भक्तों की भीड़ प्रातः से ही ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के बाहर एकत्रित होने लगी और पट खुलते ही श्रद्धालु भक्त जयकारे लगाते हुए मंदिर में प्रवेश करने लगे। बांकेबिहारी महाराज के चरण दर्शन की लालसा लेकर आए श्रद्धालु भक्त अपने आराध्य के चरणों की एक झलक पाने को लालायित होकर इंतजार करने लगे और जैसे ही उनकी मनोकामना चरण दर्शन के रूप में पूरी हुई तो वे स्वयं को धन्य महसूस करते हुए दोनों हाथ उठाकर प्रभु की जय जयकार करने लगे। जिससे संपूर्ण मंदिर परिसर जयकारों से गुंजायमान हो उठा। अक्षय तृतीया पर्व के मौके पर मंदिर के सेवायत स्वामियों द्वारा ठाकुरजी को शीतलता प्रदान करने के लिए गुलाब जल से तैयार किए गए विशेष चंदन से श्रीविग्रह का लेपन किया गया। साथ ही स्वर्ण आभूषण, चरणों में रजत पायल और पीत वस्त्रों में भव्य श्रृंगार भी किया गया। इसके साथ ही ठाकुरजी को सत्तू समेत अन्य शीतल पेय पदार्थों का भोग अर्पित किया गया और उनके चरणों में चंदन का एक बड़ा गोला भी रखा गया। श्रदालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए डीएम और एसएसपी बांकेबिहारी मंदिर क्षेत्र में गस्त करते नजर आए लेकिन भीड़ के चलते व्यवस्थाएं ध्वस्त होती नजर आईं।

वाइट,,श्रद्धालु,

Report:- Jay

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें