अमित शाह की रैली को लेकर मोबाइल बम धमाके की आशंका को लेकर की गई कड़ी सुरक्षा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ को मानव और मोबाइल बम से खतरा है। आईबी और खुफिया की रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल पर एक्सप्लोसिव डिवाइस से विस्फोट किया जा सकता है। अहम बात है कि इसे तत्काल तैयार किया जा सकता है। इसे देखते हुए दोनों नेताओं के इर्द-गिर्द कड़ा सुरक्षा घेरा रहेगा। तय सूची के अतिरिक्त कोई भी तैनात नहीं किया जाएगा। यह निर्देश पुलिस बीफ्रिंग के दौरान एडीजी, आईजी ओर एसएसपी ने दिए हैं। निराला नगर रेलवे ग्राउंड मैदान में पुलिस अफसरों ने बताया कि खाकी की आड़ में किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो।

  • इसलिए सुरक्षा घेरे और वीवीआईपी सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों के पास मोबाइल नहीं रहेगा।
  • पुलिसकर्मी वर्दी में तैनात रहेंगे।
  • जैकेट व स्वेटर नहीं पहनेंगे साथ ही उन्हें नेमप्लेट के साथ आईडी कार्ड जरूर रखना होगा।
  • बिना चेकिंग वीवीआईपी के पास कोई नहीं जाएगा और न ही कोई सेल्फी लेगा।
  • खुफिया व आईबी की रिपोर्ट को देखते हुए पुलिस कर्मी सुबह से ही अलर्ट मोड में रहेंगे।
  • बिना चेकिंग के कोई भी परिसर में प्रवेश नहीं करेंगा।
  • हर भाजपाई प्रवेश आईकार्ड के जरिए ही अंदर जाएगा।

दूर दूर तक होगी कड़ी निगरानी

बूथ सम्मेलन की निगरानी चार किलोमीटर के रेडियस से होगी। आसमान से लेकर सड़क तक सभी निगरानी में रहेगा। मैदान में एक हेलीपैड और मंच की जिम्मेदारी सीआरपीएफ के हवाले है। इस रेडियश के बीच सभी लाइलेंसी असलहे जमा करा लिए जाएंगे।सुरक्षा को देखते हुए निराला नगर मैदान के आसपास के 150 मकानों का सत्यापन किया गया है। घरों में रहने वाले हर एक व्यक्ति की चेकिंग की गई है। 34 छतों पर रूफटॉप सिक्योरिटी प्वाइंट बनाए गए हैं। डॉग स्क्वायड ने पंडाल से लेकर आसपास की चेकिंग की।

सुरक्षा हेतु तैनात की गई 2 क्यूआरटी टीमें व 5गश्त की टीमें

सुरक्षा को देखते हुए मैदान में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है। मैदान की चेकिंग के लिए पांच गश्त की टीमें तैनात की गई हैं। दो क्यूआरटी टीमें तैनात की गई हैं। शहर के साथ ही कानपुर देहात, इटावा, कन्नौज और औरैया से पुलिस फोर्स बुलाई गई है। दो कंपनी पीएसी तैनात की गई है। बूथ सम्मेलन में 20 से 25 हजार भाजपाइयों के आने की उम्मीद है। इसलिए उसके मुताबिक सुरक्षा व्यवस्था पुलिस अफसरों ने तैयार की है। भाजपाई 250 बसों और पांच हजार चार पहिया वाहन से आएंगे। उनके वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग भी बनाई गई है।

  • पूर्व में आए सीएम के समारोह में हुई अफरा-तफरी को देखते हुए पुलिस अफसरों ने इस बार विशेष अलर्ट किया है।
  • राष्ट्रीय अध्यक्ष व सीएम से मिलने वाले लोग लाइन लगाकर मिलेगे। किसी भी तरह की सेल्फी नहीं होगी।
  • शाह के एक-एक मूवमेंट पर इंटेलीजेंस की नजर होगी और हर पांच मिनट में एक रिपोर्ट सेंट्रल इंटेलीजेंस यूनिट को भेजी जाएगी।
  • सेन्ट्रल इंटेलीजेंस यूनिट से 5 अफसर मंगलवार देर रात तक शहर पहुंच जाएंगे।
  • शाह जब दिल्ली से कार्यक्रम के लिए रवाना होंगे तभी से इंटेलीजेंस यूनिट उनपर निगाह रखना शुरू कर देगी।
ट्राफिक व्यवथा पर भी रहेगी कड़ी नजर

मंगलवार को एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल को जोन और सेक्टर में बांटा गया है। तीन जोन में जोनल मजिस्ट्रेट और दस सेक्टर में सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। यातायात व्यवस्था सुचारु रहे इसके लिए भी एक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। एसएसपी अनंत देव ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष और सीएम वीवीआईपी है। उनको खतरा भी है।  इसलिए उनकी सुरक्षा को लेकर विशेष अलर्ट किया गया है। उनके सुरक्षा घेरे में कोई पुलिस कर्मी मोबाइल नहीं रखेगा। इसकी जिम्मेदारी प्रभारी की होगी। । सूचीबद्ध गणमान्य ही उनसे मिलेंगे।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”UP NEWS” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें