यूपी के मिर्जापुर जिला में एक विद्यालय के टीचर का तालिबानी रवैया देखने को मिला है। बताया जाता है कि यहां के एक विद्यालय का प्रधानाध्यापक वंदे मातरम् भारत माता की जय बोलने पर बच्चों को मारता है। इसकी शिकायत अभिभावकों ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से की थी। गुरुवार को सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी, एबीआरसी इसकी जांच करने विद्यालय पहुंचे। उन्होंने आरोपी प्रधानाध्यापक व बच्चों से पूछताछ की। शिकायत सही पाने पर उन्होंने प्रधानाध्यापक के तबादले की संस्तुति की है।

वंदे मातरम् भारत माता की जय करने पर दीवार में लड़ा देता है सिर

जानकारी के मुताबिक, मामला जमालपुर विकास खंड के जाफरखानी प्राथमिक विद्यालय का है। यहां कक्षा एक से पांच तक में कुल 140 बच्चों का नामांकन है। वहां एक प्रधानाध्यापक व दो शिक्षामित्रों की तैनाती है। विद्यार्थियों का आरोप है कि प्रधानाध्यापक वंदे मातरम और भारत माता की जय बोलने पर मारते-पीटते हैं। इतना ही नहीं एक-दूसरे का सिर आपस में लड़ा देते हैं। जाफरखानी के पूर्व प्रधान शरणशंकर चतुर्वेदी, अभिभावक मुन्ना शाह, कन्हैया लाल, जनमेजय द्विवेदी, रामभरोस ने इसकी शिकायत मिलने पर सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी से की थी। कक्षा पांच की छात्रा नूरजहां पुत्री बनारसी, कक्षा दो के छात्र आलिम पुत्र हनीफ, साहिल पुत्र मुन्ना शाह, कक्षा चार का छात्र सलामत पुत्र मुस्तफा ने बताया कि मास्टर साहब मारते हैं। भारत माता की जय, वंदेमातरम बोलने से मना करते हैं। प्रधानाध्यापक शाहिद फैजल का कहना है कि वंदेमातरम बोलने पर बच्चों की पिटाई करने की बात बेबुनियाद है। पढ़ाई के लिए उनसे सख्ती बरती जाती है। इससे नाराज अभिभावकों ने शिकायत की है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया कि वंदे मातरम और भारत माता की जय बोलने पर प्रधानाध्यापक द्वारा छात्रों की पिटाई की शिकायत मिली थी। वह गुरुवार को एबीआरसी सरिता तिवारी के साथ इसकी जांच करने विद्यालय गए थे। उन्होंने आरोपी प्रधानाध्यापक शाहिद फैजल व बच्चों से पूछताछ की। शिकायत सही पाने पर उन्होंने प्रधानाध्यापक के तबादले की संस्तुति की है। उन्होंने बताया कि स्कूलों में इस तरीके का काम करना काफी निंदनीय है। एक टीचर की ऐसी लापरवाही कतई बर्दास्त नहीं की जायेगी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें