24 साल के लंबे इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ एक बार फिर से इंटरनैशनल क्रिकेट मैच की मेजबानी करने के लिए तैयार है। तीन टेस्ट मैच की मेजबानी कर चुके लखनऊ में पहली बार टी-20 इंटरनैशनल क्रिकेट मैच होने जा रहे हैं। शहीद पथ स्थित नवनिर्मित इकाना स्टेडियम में 6 नंवबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी-20 मुकाबला होगा। इकाना स्टेडियम में होने वाले टी-20 मैच के लिए मंगलवार को टिकट बिक्री के दौरान बवाल हो गया। जिसके बाद बिक्री रोक दी गई। इकाना स्टेडियम के एमडी उदय सिन्हा ने बताया, ‘टिकटों की बिक्री के दौरान हंगामा होने के चलते बिक्री रोक दी गई। कोशिश है कि टिकट की आम आदमी को आसानी से मुहैया हो सके।’

लखनऊ के पहले टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय मुकाबले के लिए इकाना स्टेडियम के गेट नंबर दो के पास बने काउंटर पर मंगलवार से टिकट बिक्री शुरू हो गई। लेकिन बिक्री के दौरान धक्कामुक्की व बवाल के बाद टिकट काउंटर बंद कर दिया गया। मुकाबले के लिए टिकट बिक्री का यह पहला दिन था और पहले ही दिन बवाल हो गया। मुकाबले के दिन ट्रैफिक समस्या न बने इसके लिए स्टेडियम के बाहर कुल 18 पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए है। मंगलवार को एसपी ट्रैफिक इकाना प्रबंधन के पदाधिकारियों के साथ इन स्थलों का दौरा करेंगे। कुछ पार्किंग स्थल स्टेडियम के बाहर वाली सड़क पर भी बनाने का विचार किया जा रहा है। साथ ही तीन ओला- उबर प्वाइंट मैच वाले दिन बनाए जाएंगे। स्टेडियम से पार्किंग स्थलों की दूरी 1500 मीटर से अधिक नहीं होगी। स्टेडियम के अंदर भी तीन पार्किंग स्थल है जहां सीमित चौपहिया वाहनों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से मंगलवार को मैच की तिथि और स्थल की जानकारी बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई। दिलीप ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी की मेजबानी इकाना पहले ही कर चुका है। इकाना स्टेडियम के एमडी उदय सिन्हा ने बताया कि स्टेडियम को इंटरनैशनल मैचों की मेजबानी मिलना गर्व की बात है। लंबे अंतराल के बाद लखनऊ में होने वाले इंटरनैशनल मैच के लिए स्टेडियम पूरी तरह से तैयार है। अंडर-19 के बाद इंटरनैशनल टी-20 की मेजबानी मिलना दोहरी सौगात है। वहीं यूपीसीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ललित खन्ना ने कहा कि यूपीसीए के पास अब दो ऐसे स्टेडियम हो गए है, जहां इंटरनैशनल मैच होंगे।

यूपीसीए के मीडिया प्रभारी तालिब खान ने बताया कि लखनऊ को लेकर सस्पेंस था लेकिन मंगलवार को इस पर मुहर लग गई। इसमें कोई दो राय नहीं है कि लखनऊ का इकाना स्टेडियम देश के चुनिंदा खूबसूरत स्टेडियम में से एक है। क्रिकेटर आरपी सिंह और ज्ञानेन्द्र पांडेय समेत अन्य क्रिकेटरों ने लखनऊ को मेजबानी मिलने पर खुशी जाहिर की है। इकाना इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम की कई खूबियां हैं, जो इसे देश के और स्टेडियम से अलग करती हैं। 50 हजार दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम 71 एकड़ में फैला है। एक हजार कार पार्किंग के साथ लगभग पांच हजार टू-वीलर पार्किंग की यहां व्यवस्था है। फ्लड लाइट, मीडिया सेंटर, पवेलियन सहित अन्य सुविधाएं भी यहां विश्व स्तरीय हैं। खास बात यह है कि बारिश होने के कुछ ही घंटो के अंदर आधुनिक तकनीक से पानी को बाहर निकालकर ग्राउंड को खेलने योग्य बना दिया जाता है।

लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम के बाहर टिकट की खातिर लंबी कतार, खेल प्रेमियों का हंगामा

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें