मथुरा-जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने आगामी बकरीद सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाये रखने हेतु बैठक की।

मथुरा-

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक ने संयुक्त रूप से कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी ईद-उल-जुहा (बकरीद) के त्यौहार को जनपद में सकुशल सम्पन्न कराने, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था सुदृढ रखने तथा शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाये रखने हेतु पीस कमेटी की बैठक की।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी मार्गों पर साफ-सफाई का कार्य पूर्ण करा लिया जाये और मस्जिदों के आस-पास नालियों की सफाई करा ली जाये तथा कूड़े को तत्काल उठवा लिया जाये। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि विद्युत आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए, यदि कोई परेशानी आती है, तो उसका निस्तारण समय रहते करा दिया जाये। सभी पोल्स पर प्लास्टिक रैपिंग करवा ली जाये तथा ट्रान्सफार्मरों की बैरीकेटिंग कर दी जाये एवं खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों को शीघ्र ही चालू कराया जाये।
जिलाधिकारी ने कहा कि पेयजल की आपूर्ति पर्याप्त रहे, टूटी फूटी सड़क व गलियों को दुरूस्त करा लिये जायें, आवारा पशुओं को पकडवा लिया जाये और विशेष स्थानों पर कूड़ादान की व्यवस्था की जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि डाॅक्टर, एम्बुलेंस व मैडिसिन आदि की व्यवस्था सभी अस्पतालों में होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन थानों में पीस कमेटी बैठक न हुई हो, वहां उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस समन्वय बनाकर गणमान्य एवं धर्मगुरूओं के साथ बैठक कर लें।
जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों, धर्मगुरुओं, जनप्रतिनिधियों व समाजसेवियों से अपील की कि सभी लोग एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें, जनपद में शांति व्यवस्था बनाये रखें, साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखें, असामाजिक तत्वों व किसी भी प्रकार की आपराधिक अवांछित गतिविधियां दिखाई देने पर इसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन एवं पुलिस को दे।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने कहा कि किसी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें बल्कि, अफवाहों की पुष्टि उच्चाधिकारियों से करें तथा जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण का माहौल बनाये रखने में पुलिस व प्रशासन का सहयोग करें। साथ ही सोशल मीडिया पर ऐसे कमेंट न करें, जिससे किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हों।
एसएसपी ने कहा कि किसी भी प्रकार की भडकाऊ, गलत, अशोभनीय पोस्ट शेयर न करें, पुलिस लगातार सोशल मीडिया पर नजर बनाये रखेगी। उन्होंने कहा कि पर्व को सुख चैन एवं शांति व कुशलता पूर्वक मनायें। ईद के दौरान कोई भी नई परम्परा लागू नहीं की जायेगी, यदि शासन द्वारा कोई परिवर्तन किया जाता है, तो इसकी जानकारी सभी धर्मों के लोगों को पूर्व में ही दे दी जायेगी। आवश्यकतानुसार मेटल डिटेक्टर मशीन बढ़ा ली जायें।

Report – Jay

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें