उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में हारने के बाद समाजवादी पार्टी को सत्ता से बाहर होना पड़ा था। इसके बाद से विपक्ष में आकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव राज्य सरकार पर हमलावर हो गए हैं। वे आये दिन सरकार को घेरने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से आलोचनाएँ करते रहते हैं। इसी क्रम में उन्होंने पीएम मोदी की मातृ वंदना योजना पर सवाल उठाते हुए ट्वीट किया था। अब इसका जवाब देते हुए अखिलेश सरकार के अधिकारी आलोक कुमार ने उन्हें असली तथ्य याद दिलाये हैं।

अखिलेश यादव ने किया था ट्वीट :

सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 15 सितंबर को आरटीआई के हवाले से एक खबर को शेयर करते हुए मातृत्व योजना पर सवाल उठा दिए थे। इस खबर में बताया गया था कि यूपी में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत एक पैसा खर्च नहीं किया गया जबकि योजना के लिए 336 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि इस योजना के तहत 184 महिलाओं को पंजीकृत किया गया था। इसे शेयर करते हुए अखिलेश यादव ने कहा था कि जिनके गर्भ में देश का भविष्य पल रहा है, उनके लिए बनी योजना का निष्क्रिय पड़े रहना वास्तव में गहरी चिंता का विषय है। ये ‘घोषणाकारी सरकार’ किसी भी समाजवादी पार्टी अध्यक्ष के ट्वीट और शेयर की गई खबर पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के आंकड़े बताए।

आईएस ने दिया जवाब :

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव को आईएएस आलोक कुमार ने कुछ तथ्य याद दिलाए हैं। पूर्व सीएम अखिलेश यादव के ट्वीट पर उनके सचिव रह चुके आलोक कुमार ने मातृत्व योजना पर शेयर की गई खबर पर जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि यह खबर तथ्यात्मक रूप से पूरी तरह गलत है। वर्तमान में नीति आयोग में तैनात आईएएस आलोक कुमार ने कुछ आंकड़े पेश करते हुए कहा कि 13 सितंबर तक यूपी में योजना के तहत 8,28,032 महिलाएं पंजीकृत हुईं। इनमें 5,80,254 महिलाओं को योजना का लाभ मिल चुका है। यूपी के लिए 188.80 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पूर्व सीएम अखिलेश यादव को आईएएस आलोक कुमार ने कुछ तथ्य याद दिलाए हैं[/penci_blockquote]

अखिलेश सरकार में थे उनके सचिव :

पुर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को तथ्य याद दिलाने वाले आईएएस अफसर आलोक कुमार अखिलेश सरकार में उनके सचिव हुआ करते थे। अखिलेश ने खुद उन्हें सचिव बनाया था। इसके अलावा वे उनके काम की तारीफ भी कई बार सार्वजनिक मंच से करते थे लेकिन कुछ समय बाद अखिलेश इनसे किसी बात पर नाराज हो गए और उन्होंने 2013के दिसंबर में आलोक कुमार को हटा दिया। 1993 बैच के आईएएस अफसर आलोक कुमार इसके बाद केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चले गए। चर्चा है कि वे यूपी सरकार में फिर वापसी कर सकते हैं।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें