भले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की वर्तमान सरकार ने सत्ता में आते समय प्रदेश से गुंडाराज, माफियाराज खत्म करने का दावा किया हो लेकिन प्रदेश में गुंडाराज चरम सीमा पर है। ताजा मामला राजधानी लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र बीकेटी इलाके का है। यहां रैथा गांव में प्राथमिक विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, खेलकूद मैदान सहित हर सरकारी जमीन पर ग्राम प्रधान की सह पर दबंग पिछले चार साल से कब्जा करके बैठे हुए हैं। कुछ समाजसेवी बच्चों के भविष्य के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं लेकिन उनकी बात को कोई सुनने वाला नहीं है।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=PXkAEvf5_XA&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/09/Government-Land-Occupied-From-Four-Years-Villagers-Seek-Justice-1.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

प्रदेश भर में एनकाउंटर करके लोगों के भीतर भय पैदा करने वाली पुलिस भी इन गुंडों के आगे नतमस्तक है। ये दबंग बरसाती मेढ़क की तरह जो पार्टी सत्ता में आती है उसी में शामिल होकर इलाके में नेतागिरी करते हैं। लोगों का आरोप है कि अगर कोई इन गुंडों के खिलाफ शिकायत करता है तो ये दबंग उसी के खिलाफ फर्जी मुकदमा दर्ज करवा देते हैं। पीड़ित जमीन को कब्जा मुक्त कराने के लिए हर जगह गए लेकिन उनकी कहीं सुनवाई नहीं हुई। अब देखने वाली बात ये होगी कि क्या प्रशासन सरकारी जमीन से ये कब्जा हटा पाता है या नहीं ये तो वक्त ही बताएगा।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]हर सरकारी जमीन पर कब्जा करके बैठे हैं दबंग[/penci_blockquote]
रैथा ग्राम सभा तथा विकासखंड चिनहट जनपद के रहने वाले परशुराम रावत, अखिलेश मौर्या, सियाराम मौर्या, रामू तिवारी (पूर्व बीडीसी), राम कुमार, रोहित कुमार, वीरेंद्र, श्री केशन, चंद्रिका प्रसाद, ओमप्रकाश मौर्य समेत दर्जनों लोगों ने बताया कि रैथा गांव में प्राथमिक विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी केंद्र, खेलकूद मैदान सहित हर सरकारी जमीन पर ग्राम प्रधान की सह पर दबंग पिछले चार साल से कब्जा करके बैठे हुए हैं। इसकी शिकायत सभी हर जगह कर चुके हैं लेकिन इन नागरिकों को सिर्फ निराशा ही हाथ लग रही है। ग्रामीणों ने बताया कि कई बार तहसील दिवस में वरिष्ठ अधिकारियों से निवेदन किया जा चुका है। किंतु प्रार्थना पत्र पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही। गांव के रहने वाले लोगों की मांग है कि आरोपियों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही करके अवैध कब्जा हटवाया जाए।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]ये है ग्रामीणों की मांगे[/penci_blockquote]
➡ग्रामीणों ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय रैथा गाटा संख्या 1050 पर दबंगों द्वारा अवैध कब्जा एवं निर्माण कर लिया है, जिसे जनहित में तत्काल अवैध कब्जा हटवाया जाए।
➡रैथा ग्राम में ही अर्धनिर्मित आंगनवाड़ी केंद्र गाटा संख्या 1024 पर अयोध्या प्रसाद पुत्र वचनू ने भी ग्राम प्रधान की शह पर अवैध कब्जा कर लिया है, जिसे तत्काल जनहित में रोका जाना आवश्यक है।
➡रैथा ग्राम में ही स्वास्थ्य केंद्र गाटा संख्या 1054 पर भी लोगों ने ग्राम प्रधान की सह पर अवैध कब्जा कर लिया है, जिसे जनहित में तत्काल अवैध कब्जा हटवाया जाए।
➡रैथा ग्राम सभा में खेलकूद मैदान गाटा संख्या 1051 ग्राम प्रधान की सह पर अवैध कब्जा कर लिया गया। जिसमें तत्काल अवैध कब्जा हटवाया जाए।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश की खबरें-” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें