गाजियाबाद में निर्माणाधीन 4 मंजिला इमारत के गिरने के बाद अब तक मलबे में से कुल 8 लोगों को बचाया गया. वहीं 2 की मौत की पुख्ता जानकारी हैं. मलबे से रेस्क्यू टीम ने 2 लोगों का शव निकाला जिनमें 8 साल का एक मासूम भी शामिल है. वहीँ अभी तक रेस्क्यू जारी है. कहा जा रहा है कि जमींदोज इमारत के मलबे में अभी भी कई लोग दबे है. जिनकी तलाश जारी है.

गाजियाबाद में 4 मंजिला इमारत गिरी:

बीते दिन गाजियाबाद के थाना मसूरी क्षेत्र के आकाश नगर में निर्माणाधीन इमारत धराशाही हो गयी थी. जिसके बाद कई लोग मलबे के नीचे दब गये थे. इमारत के मलबे में से अब तक दो शव निकाले गए हैं. आज सुबह एक 8 वर्ष के बच्चे का शव निकाला गया. वहीं बीती शाम एक व्यक्ति का शव निकाला गया था.

8 लोग सुरक्षित निकाले गये:

मलबे में से अभी तक 8 लोगों को निकाला गया है. जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. कहा जा रहा है कि मलवे में अभी भी 10 से 12 लोगों के दबे होने की आशंका है. फिलहाल, एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम रहत बचाव कार्य में जुटी हुई है.

लगातार जारी है बिल्डिंग गिराने का सिलसिला:

21 जुलाई 2018 को नोएडा के फेस-3 थाना क्षेत्र के सेक्टर 63 ए में एक निर्मांणाधीन मकान की दीवार गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई थी जबकि तीन अन्य लोग घायल हो गये थे।
18 जुलाई 2018 को उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिला के ग्रेटर नोएडा वेस्ट के शाहबेरी में एक बिल्डिंग गिर गई थी, जिसके मलवे से नौ शव निकाले गए थे।

नोएडा के बाद अब गाजियाबाद में निर्माणाधीन इमारत हुई जमींदोज

मानकों को ताक पर रखकर बनाई जा रही थी बिल्डिंग:

बताया जा रहा है कि इसी जमीन पर कॉलोनाइजर ने अवैध बिल्डिंग का निर्माण किया था। इसमें सेफ्टी नियमों का ध्यान नहीं रखा गया। घटिया निर्माण सामग्री लगाई गई और मानकों का उल्लंघन किया गया। इसके चलते यह बिल्डिंग भरभराकर गिर गई।

उस समय बिल्डिंग में काफी मजदूर मौजूद थे। घटना के बाद मौके पर भगदड़ मच गई। आसपास के लोग भी मौके पर पहुंचे। बताया जा रहा है कि मलबे में काफी लोग दबे हुए हैं। घायलों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले का संज्ञान लेते हुए कठोर कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं. मुख्यमंत्री ने जांच कमिश्नर को सौंपते हुए 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट तलब किया है. साथ ही जिला प्रशासन को अवैद रूप से बनाई जा रही निर्माणाधीन इमारतों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

मुआवजे का किया ऐलान:

वहीं मुख्यमंत्री योगी ने इस दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

घटिया निर्माण: 5 दिन में 2 बिल्डिंग और एक दीवार गिरी, 10 की मौत कई घायल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें