CM योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव कार्यक्रमों की श्रंखला में रामकथा पार्क पहुंचकर भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण का राजतिलक किया और दीपोत्सव-2018 में रामनगरी को बड़ी सौगातें दीं थी. इस दौरान CM योगी ने फैजाबाद का नाम अयोध्या करने की घोषणा भी की थी. लेकिन फैजाबाद जिले व मंडल का नाम बदलकर आयोध्या करने के निर्णय के 10 दिन बाद भी अधिसूचना नहीं जारी हो पाई है. बताया जा रहा है कि सरकारी वक़ील की राय ना मिलने से मामला अटक गया है. 

10 दिन बाद भी जारी नहीं हुई अधिसूचना:

आपको बता दें कि CM योगी आदित्यनाथ ने दीपावाली पर कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक के साथ अयोध्या पहुंचे थे. जहां उन्होंने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने का ऐलान किया था. इसके बाद फैजाबाद के DM कमिशनर के प्रस्ताव और राजस्व परिषद की सिफ़ारिश पर कैबिनेट ने 13 नवंबर को जिला व मंडल दोनों का नाम बदलकर अयोध्या करने का निर्णय लिया था, लेकिन 10 दिन बाद भी अधिसूचना नहीं जारी हो पाई है.

शासन के अधिकारी के मुताबिक सरकारी वक़ील ने केंद्र सरकार की सहमति लेने के बाद अधिसूचना जारी करने की सलाह दी है, लेकिन कोर्ट से नाम बदलने पर सवाल उठने वाली याचिका ख़ारिज हो चुकी है.

अधिकारी ने तर्क दिया कि प्रदेश में जिला व मंडलों का नाम बदलने के अनेक उदाहरण है और नाम बदलने के उद्देश्यों पर राजनीतिक बयानबाजी अपनी जगह पर है. नाम बदलने का निर्णय सरकार का नीतिगत मामला है. इस पर समय समय पर आपत्ति किए जाने पर कोई अन्यथा नतीजा नहीं आया है, लेकिन सरकारी वक़ील के राय देने के बाद आगे क्या करना चाहिए उस पर उच्च स्तर से मार्गदर्शन देने की कार्यवाही चल रही है.

राज विभाग ने राय दी है कि कैबिनेट के निर्णय के बाद अधिसूचना परंपरा प्रक्रिया और सिद्धांत के अनुसार जारी करने में कोई दिक्कत नहीं है. केंद्र की सहमति लेकर अधिसूचना जारी करने की नई प्रक्रिया उचित नहीं होगी. उच्च स्तर से मार्गदर्शन मिलने पर राजस्व विभाग अधिसूचना जारी करने की कार्यवाही करेगा.

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”list” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें