उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले से कोलकाता जा रहा एक विदेशी नागरिक बाबतपुर एयरपोर्ट पर सोमवार शाम एक सेटेलाइट फोन के साथ पकड़ा गया। एयरपोर्ट पर एक्सरे जांच के दौरान सूट केस में सैटेलाइट फोन पकड़ा गया। पूरी कार्रवाई करने के लिए सीआईएसएफ ने यात्री को पुलिस के हवाले कर दिया है।

एअरपोर्ट पर एक्सरे जांच के दौरान मिला सेटेलाईट फोन:

वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पर सोमवार को इंडिगो एयरलाइंस के विमान से कोलकाता जाने के लिए चीनी नागरिक ज़हएन्यु पैन निवासी चीन (Zhenyu Pan, PP No. G48335175) पहुंचा तो एक्सरे जांच के दौरान चीनी नागरिक के पास से सैटलाइट फोन जांच कर्मियों ने प्राप्त किया.

फोन मिलने के बाद अधिकारी सकते में आ गए। वहीं जांच अधिकारियों ने पूरी कार्रवाई के लिए यात्री को सुरक्षा अधिकारियों के हवाले कर दिया।

[penci_blockquote style=”style-3″ align=”none” author=””]आपको बता दें कि भारत में सेटेलाइट फोन का सभी आदमियों द्वारा इस्तेमाल करना पूरी तरह से वर्जित है। भारत मे सिर्फ सेना और गृह मंत्रालय से प्राप्त अनुमति के ही कुछ लोग सेटेलाइट फोन का प्रयोग कर सकते हैं।[/penci_blockquote]

पुलिस को सौंपा गया चीनी नागरिक, हो रही पूछताछ:

एयरपोर्ट के सुरक्षा अधिकारियों ने चीनी नागरिक को फूलपुर पुलिस को सौंप दिया है। पुलिस के साथ आईबी, एलआईयू सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पूछताछ की गयी है।

पिंडरा सीओ ने कहा है कि फोन की श्रेणी प्रतिबंधित में शामिल नहीं है। फ‍िलहाल आइबी और एलआइयू पूछताछ की. इन्ही सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बहरहाल चीनी नागरिक ज़हएन्यू को खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों ने बाबतपुर पुलिस चौकी पर करीब पांच घंटे की पूछताछ के बाद कोई भी आपत्तिजनक वस्तु नहीं पाए जाने पर छोड़ दिया साथ ही चीनी नागरिक का सेटेलाइट फोन ज़ब्त कर लिया गया है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें