उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी चल रही है। सभी सीटों पर भाजपा, सपा , कांग्रेस और बसपा से टिकट के दावेदार सक्रिय हैं। हर पार्टी रैली में भारी भीड आ रही है। रैली में इतनी भीड आने के बाद भी कोई पार्टी अभी खुल के दावा नहीं कर रही है की ये सब उनके ही वोटर है।मतदाता अपने मूड का नेताओं को पता ही नहीं लगने दे रहे हैं। मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा  साइलेंट वोटर / मूक मतदाता ( Silent Voters)  के रूप में जाना जाता था।

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश की सत्ता किसकी?  तय करते हैं यह सीटें

कांग्रेस का नारा, ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’

महिलाओं के इस अपार वोटबैंक ( Silent Voters) पर दोनो भजापा और कांग्रेस की नजर है। प्रियंका गांधी ने 2022 के विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान कर दांव चल दिया है । इसके साथ कांग्रेस ने ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ नारा भी देकर खामोश वोटर को अपनी तरफ़ खीचने की कोशिश की है।

यूपी में महिला वोटर ( Silent Voters) निर्णायक भूमिका में हैं

उत्तर प्रदेश  में कुल 14.40 करोड़ मतदाता हैं । इसमें 7.79 करोड़ पुरुष और 6.61 करोड़ महिलाएं हैं । महिला मतदाता लगभग ४५ फीसदी के आसपास है । कांग्रेस की नज़र किसानो और महिलाओ पर है जिससे वह 2022 में कुछ करिश्मा करने की रणनीति बना रही है । उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जातीय समीकरण जोरो पर हैं।

बीजेपी का महिला वोटबैंक

इस बार, मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा ‘मूक मतदाता’ ( Silent Voters)  के रूप में जाना जाता था।  मूक मतदाता / साइलेंट वोटर , जिसने कभी जाति-आधारित राजनीति का समर्थन तब तक किया, जब तक उन्हें लगा कि यह उनके लिए एकमात्र विकल्प है । 2014 में उनकी मानसिकता बदल गई और जाति की रेखाओं से परे सोचना शुरू कर दिया। अब ये ‘मूक मतदाता’ जाति के बजाय उन्हें मिलने वाले लाभों के बारे में सोचते हैं, और इसलिए, उनमें से अधिकांश सरकार से प्राप्त लाभों को ध्यान में रखते हुए मतदान करते हैं।

नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बार-बार अपने ‘सबका साथ सबका विकास’ नारे की बात की है । यह दावा करते हुए कि गरीबों और किसानों के लिए शुरू की गई सरकारी योजनाओं को बिना किसी जाति पूर्वाग्रह के लागू किया जा रहा है।

यूपी में महिला वोटर सियासी तौर पर अहम उज्ज्वला योजना, शौचालयों का निर्माण, पक्का घर, मुफ्त राशन, महिलाओं को आर्थिक मदद जैसी कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनका सीधा लाभ महिलाओं को होता है ।

साइलेंट वोटर ( Silent Voters)  की सियासी ताकत को देखते हुए बीजेपी सपा , कांग्रेस और बसपा महिलाओं को साधे रखने के लिए तमाम कोशिशें कर रही हैं ।

Uttar Pradesh News  : उत्तर प्रदेश की खबरें, आपके शहर का हाल, वायरल न्यूज़ …पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें . लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए   Uttar Pradesh News  को Twitter पर फॉलो करें


UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें