राजद प्रमुख लालू प्रसाद के परिवार पर जांच का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. एक के बाद एक उनके परिवार के सदस्य जांच के दायरे में आते जा रहे हैं. इसी कड़ी में आयकर विभाग ने पटना एयरपोर्ट के पास मौजूद एक बड़े से भवन को जब्त कर लिया है. इस भवन पर आयकर की तरफ से बेनामी संपत्ति एक्ट मामले में कार्रवाई करते हुए पर्चा चिपका दिया है. 

बनामी सम्पत्ति के अंतर्गत करोड़ो का मकान जब्त:

लालू परिवार की मुश्किलें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं. बेनामी संपत्ति मामले में इनकम टैक्स विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. आयकर विभाग ने गुरुवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के परिवार के एक मकान को जब्त कर लिया. 3.67 करोड़ रुपए कीमत का बताया जा रहा यह मकान राजधानी में एयरपोर्ट से सटे रिहायशी इलाके शेखपुरा में है.

विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार, यह जमीन फेयरग्रो प्राइवेट लिमिटेड नामक फर्जी कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड है. जांच में यह पता चला है कि इस कंपनी में लालू प्रसाद के बड़े बेटे और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव निदेशक के पद पर हैं. इस कंपनी में चार से पांच निदेशक हैं, जिसमें इनके अलावा उनके अन्य करीबी और परिचित शामिल हैं.  वहां पहुंची आयकर टीम ने मकान के बाहर जब्ती का नोटिस चिपकाते हुए इसे सील कर दिया.

लालू के बेटे और बेटियों के नाम सम्पत्ति:

फिलहाल इस संपत्ति को शुरुआती तौर पर जब्त किया गया है. आयकर के कोर्ट में मामले की सुनवाई पूरी होने के बाद इसे अंतिम रूप से जब्त कर लिया जायेगा. यह मकान रैयती जमीन पर बना हुआ है, जिसका रकवा 7105 वर्ग फिट है. मकान का मालिकाना हक पूर्व सीएम लालू प्रसाद के बेटों पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव, पुत्री चंदा और रागिनी के नाम पर था. तीन-चार प्लॉट को मिलाकर बने इस मकान को 65 लाख रुपए में खरीदा गया था. इसकी वर्तमान कीमत 3.67 करोड़ रुपए मानी जा रही है. यह पांच राइडिंग रोड, शेखपुरा में पड़ता है.
इसका थाना क्षेत्र शास्त्री नगर पड़ता है और वार्ड संख्या-33 के सर्किल नंबर 247 का होल्डिंग नंबर 666/129 ए है. पटना जिले के पॉश इलाके में मौजूद इस जमीन का बुक मूल्य तीन करोड़ 67 लाख है. बाजार मूल्य इससे कहीं ज्यादा है. अब इस जमीन को जब्त करने के बाद इनके खिलाफ बेनामी संपत्ति एक्ट में मुकदमा चलेगा.

आज होगी पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ख़ास मुलाक़ात

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें