चारा घोटाले में दोषी लालू यादव पर सजा का ऐलान शुक्रवार को होगा. कल लालू यादव को वापस जेल भेजा गया था. लालू यादव पर सजा का एलान आज होगा. विगत दो दिनों से सजा का ऐलान नहीं हो सका था. रांची में एक विशेष सीबीआई अदालत ने नौ सौ पचास करोड़ रुपये के चारा घोटाले मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, आर के राणा, जगदीश शर्मा एवं तीन पूर्व आईएएस अधिकारियों समेत 16 लोगों को गुरुवार को सजा सुनाई जाने वाली थी, लेकिन शुक्रवार तक के लिए फैसले को टाल दिया गया था. सजा का ऐलान करते हुए लालू को 3.5 साल की सजा सुनाई गई. जिसके बाद अब जेल में लालू को हर दिन ऐसा काम करना पड़ेगा जिसके  उन्हें 93 रुपये मिलेंगे.

जेल में लालू करेंगे माली का काम:

लालू प्रसाद मामले में दोषी करार दिये जाने के बाद से 23 दिसंबर से ही बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद हैं. शनिवार को सजा सुनाये जाने के दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उनकी पेशी हुई. सजा सुनाये जाने के बाद लालू प्रसाद को जेल में काम भी आवंटित कर दिया गया. उन्हें माली का काम दिया गया है. प्रतिदिन उन्हें 93 रुपये मिलेंगे.

Lalu
Lalu

पार्टी ने दिया एकजुट होने का संकेत:

इस बैठक के जरिए राजद यह भी संदेश देने की कोशिश कर रही है कि पार्टी एकजुट है और अध्यक्ष लालू प्रसाद के जेल जाने की स्थिति के बाद पार्टी के सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. यही कारण है कि बैठक में पहुंचने वाले कार्यकर्ता ‘हममें है लालू, तुममें है लालू, हम सबमें है लालू’ का नारा लगा रहे थे.बैठक में राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव, तेजप्रताप यादव, रघुवंश प्रसाद सिंह, विधायक भाई वीरेंद्र सहित सभी वरिष्ठ नेता भी भाग ले रहे थे.

नेतृत्व को लेकर लग रहे कयास:

पूर्व उपमुख्यमंत्री और लालू प्रसाद के पुत्र तेजस्वी यादव के नेतृत्व में हो रही इस बैठक में शामिल होने के लिए पार्टी के सांसद, विधान पार्षद, पार्टी के पदाधिकारियों,  विधायक,जिलाध्यक्षों और प्रखंड अध्यक्षों को आमंत्रित किया गया था. वहीँ पार्टी की कमान को लेकर अभी भी स्थिति स्पष्ट नहीं है. तेजस्वी, तेज प्रताप, राबड़ी देवी और मीसा भारती में कौन पार्टी की कमान संभालेगा, इसका फैसला अभी नहीं हो सका है.

लालू को जेल, नहीं मिलेगी बेल:

इस दौरान लालू प्रसाद यादव जेल में मौजूद रहे. वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये ये सजा सुनाई गई. इस मामले से जुड़े वकील कोर्ट में पहुँच चुके थे. रांची की अदालत में सजा का ऐलान हुआ. अन्य मामलों में सुनवाई करने के कारण जज विलंब से पहुंचे थे. लालू यादव को 3.5 साल की सजा सुनाई गई जबकि 5 लाख का जुर्माना भी देना होगा. वहीँ बेल भी नहीं मिलेगी और लालू को अभी जेल में ही रहना होगा. जगदीश शर्मा समेत 4 को 7 साल की सजा सुनाई गई है और 10 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है.

fooder scam verdict lalu

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये हुई लालू की पेशी:

बता दें कि 950 करोड़ रुपये के इस घोटाले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव पर 6 अलग अलग केस चल रहे हैं. वहीँ इस घोटाले पर आज बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव सहित पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्र, विद्यासागर निषाद सहित कई अन्य लोगो पर सीबीआई कोर्ट का फैसला आ गया था. लालू यादव ने तबियत ख़राब रहने का हवाला देते हुए कम से कम सजा की अपील की थी.

ये भी पढ़ें, ठंड का सितम जारी, अब तक 91 लोगों की मौत

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें