आगामी लोक सभा चुनावों को देखते हुए सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इसके पहले कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसे 2019 के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। उत्तर प्रदेश की बहुजन समाज पार्टी ने भी इन राज्यों में विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर ली है। बसपा ने जहाँ मध्य प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया है तो वहीँ छत्तीसगढ़ में जनता कांग्रेस से गठबंधन किया है। इस गठबंधन के 13 उम्मीदवारों की घोषणा भी अब कर दी गयी है।

गठबंधन के उम्मीदवारों का हुआ ऐलान :

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन हुआ है। इस विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन ने 13 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। इसमें से बसपा ने अपने 6 उम्मीदवार और जोगी कांग्रेस ने 7 उम्मीदवार घोषित किए। बसपा ने 11 नवंबर को होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है।

बसपा ने डोंगरगढ़ से मिश्री मार्कण्डेय, डोंगरगांव से अशोक वर्मा, अंतागढ़ से हेमंत पोयाम, कांकेर से ब्रह्मानंद ठाकुर, केशकाल से जुगल किशोर बोध और कोंडागांव से नरेंद्र नेताम को टिकट दिया है।

जनता कांग्रेस ने घोषित किये प्रत्याशी :

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने सात उम्मीदवारों की घोषणा की। पहले चरण के लिए 11 नवंबर को राज्य में मतदान होगा। बसपा से गठबंधन के तहत, जनता कांग्रेस 55 सीटों पर तथा बसपा 35 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इस गठबंधन में अब भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी भी शामिल हो गयी है जिसे दो सीटें मिली है। भाकपा अब सुकमा और दंतेवाड़ा से चुनाव लड़ेगी।

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को गठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाया है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के नेता अब्दुल हमिद हयात ने बताया कि पार्टी द्वारा सात उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही अभी तक 46 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”national_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें