मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता और जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद को अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की प्रतिबंध निगरानी टीम के पाकिस्तान दौरे से पहले अपनी गिरफ्तारी का डर सता रहा है. उसने लाहौर उच्च न्यायालय में गिरफ्तारी से बचाव के लिए याचिका दायर करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका के कहने पर सरकार उसे गिरफ्तार करना चाहती है. उधर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने कहा कि हाफिज सईद से जुड़े संगठनों की संपत्ति जब्त करने पर सरकार अडिग है.

 

यूएनएससी की 1267 सेंक्शंस कमिटी की निगरानी समिति इस हफ्ते इस्लामाबाद का दौरा करेगी। समिति यह देखेगी कि पाकिस्तान विश्व निकाय के प्रतिबंध संबंधी आदेशों का अनुपालन कर रहा है या नहीं। दो दिवसीय दौरा गुरुवार से शुरू होने की उम्मीद है। संभावित गिरफ्तारी की आशंका से घिरे सईद ने अपने वकील ए. के. डोगर के जरिए दायर याचिका में अदालत से सरकार को उन्हें गिरफ्तार न करने का निर्देश देने की मांग की। हाफिज ने याचिका में अदालत से सरकार को यह निर्देश देने की भी मांग की है कि उसके संगठनों पर भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जाए.

हाफिज के संगठनों की संपत्ति हर हाल में जब्त होगी : अब्बासी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने कहा कि हाफिज सईद से जुड़े संगठनों की संपत्ति जब्त करने पर सरकार अडिग है। अब्बासी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बात कही। वहीं, हाफिज सईद की ओर से न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है। इसमें उससे जुड़े संगठनों पर सरकार की कार्रवाई की तैयार पर रोक लगाने की बात कही गई है।

शाहिद खाकन अब्बासी ने कहा कि हाफिज सईद से जुड़े संगठनों पर कार्रवाई की तैयारी है परंतु अमेरिका पाकिस्तान को कमजोर करने की कोशिश न करे। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में आतंकवाद के मामले में पाकिस्तान पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए उसे झूठा और धोखेबाज कहा था। अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने पिछले महिने पाकिस्तान से आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था।

पाकिस्तान में मीडिया, न्यायपालिका स्वतंत्र नहीं

शाहिद खाकन अब्बासी ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान में मीडिया और न्यायपालिका स्वतंत्र नहीं हैं। जियो टेलीविजन चैनल ने यह जानकारी दी है। अब्बासी ने पत्रकारों से कहा कि आम चुनावों के आयोजन की गांरटी लेना सशस्त्र सेनाओं का काम नहीं है और राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ने पहले ही इस मामले में निर्णय लिया है कि चुनाव समय पर कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मैं कह रहा हूं कि आम चुनाव इस वर्ष जुलाई में ही होंगे और इसमें कोई देरी नहीं होगी।

‘शरीफ अभी भी मेरे प्रधानमंत्री’

अब्बासी ने कहा कि अगर पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज)अगले आम चुनावों में जीतती है तो प्रधानमंत्री की नियुक्ति का फैसला पार्टी नेता नवाज शरीफ ही करेंगे। अब्बासी ने कहा, ‘नवाज शरीफ अभी भी मेरे प्रधानमंत्री हैं।’उन्होंने कहा कि शरीफ को अपदस्थ करने का उच्चतम न्यायालय का फैसला पाकिस्तानी जनता को स्वीकार्य नहीं है और न ही इतिहास इसे कभी स्वीकार करेगा.

हमारी अन्य महत्पूर्ण खबरों के लिए यहां पर क्लिक करे-  चारा घोटाले के तीसरे मामले में लालू यादव दोषी करार, चाईबासा ट्रेजरी से निकाले गए थे 33.67 करोड़

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें