आम लोगों को किए जाने वाले अपने निस्वार्थ कामों के लिए अपनी एक जगह बनाने वाली राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी नलिनी दीदी को HSNC यूनिवर्सिटी, मुंबई द्वारा निस्वार्थ सेवाओं के लिए सेंट्रल अमेरिका की यूनिवर्सिटी द्वारा “डॉक्टर ऑफ लेटर्स (डी.लिट)” से सम्मानित किया गया है।

बता दें कि राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी नलिनी दीदी को इस मौके पर डॉ. निरंजन हीरानंदानी, प्रोवोस्ट, HSNC यूनिवर्सिटी , मुंबई द्वारा सम्मानित किया गया है।

ऐसे खास मौके पर अपने उत्साह और खुशी को साझा करते हुए, हीरानंदानी ग्रुप के को-फाउंडर और एमडी, डॉ निरंजन हीरानंदानी ने कहा, “हमें ब्रह्माकुमारी नलिनी दीदी को सम्मानित करने का प्रिविलेज मिला है, जिन्हें सेंट्रल अमेरिकन यूनिवर्सिटी से डी.लिट से सम्मानित किया गया है। यह कितना ख़ुशी का मौका है कि इतनी बुद्धिमान, आध्यात्मिक, परोपकारी और मुंबई क्षेत्र की हेड नलिनी दीदी जी आज हमारे बीच हैं। महामारी के दौरान बहुत से लोग बेरोजगार थे, दुखी थे, बेघर हो गए थे, और उन्होंने अपने अच्छे काम से बहुतों की मदद की और आज हमने अपने कॉलेज में उनके अच्छे कामों को सम्मानित और स्वीकार किया है, यह हम सभी के लिए बहुत ख़ुशी का पल है। ”

राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी नलिनी दीदी ने बेहद कम उम्र में आर्गेनाइजेशन में शामिल होने का फैसला लिया था और इस तरह उन्होंने अपना पूरा जीवन मानवता की भलाई के लिए समर्पित कर दिया।

अपनी इस बेहद खास यात्रा के बारे में बात करते हुए, नलिनी दीदी जी ने कहा है, “प्यार ने मुझे बेजोड़ शक्ति दी। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं ब्रह्मचर्य का जीवन व्यतीत कर पाऊंगा, कला और अन्य रचनात्मक गतिविधियों के साथ जीवन में मेरी हर तरह की रुचि थी, लेकिन, मैंने खुद को किसी और चीज से ज्यादा सर्वशक्तिमान से प्यार किया। उसी प्यार से मैं जिंदगी में आगे बढ़ी। प्यार ने मुझे समर्पण और बलिदान का सही अर्थ सिखाया।”

ऑडियंस के लिए कुछ हम्बल और मानवीय सलाह के साथ, नलिनी दीदी ने कहा है, “केवल एक चीज जो मैं युवा लोगों या बाकी सभी को बता सकती हूं, अगर आप जीवन में सफलता चाहते हैं, चाहे वह करियर हो, जीवन हो, रेलशनशिप हो या कोई अन्य क्षेत्र, इसके लिए आपको अपने अहंकार को एक तरफ रख देना होगा और सर्वशक्तिमान से मदद मांगें। विनम्र बनो, अपने अहंकार को एक तरफ रख दें और आश्वस्त रहे कि, आपके साथ भगवान हैं, और इस वजह से आप सूरज की तरह चमकने वाले हो।  ”

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें